Sunday, February 16, 2020

हॉलिवुड की वह ऐक्ट्रेस जिनका नाम है राधा रानी, कृष्णभक्त मां ने रखा था नाम February 16, 2020 at 09:21PM

की काफी ऐक्ट्रेसस इंडिया में भी काफी पसंद की जाती हैं। ऐंजिलिना जोली, केट विंसलेट, जूलिया रॉबर्ट्स, कैमरन डियाज, पेनिलोपे क्रूज, कीरा नाइटली, स्कारलेट जॉनसन जैसी ऐक्ट्रेसस की फेहरिस्त लंबी है जो इंडिया में भी काफी पॉप्युलर हैं और इनकी फिल्में ऑडियंस के बीच काफी पसंद की जाती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि हॉलिवुड फिल्मों में काम करने वाली एक ऐक्ट्रेस ऐसी भी हैं जिनका नाम राधा रानी है। कौन हैं राधा रानी?जी हां, आपने एकदम ठीक सुना है। हॉलिवुड फिल्मों में काम कर चुकीं इन ऐक्ट्रेस का नाम है। अब आप सोच रहे होंगे कि जरूर इन मोहरतमा के माता-पिता या परिवार में से कोई भारत से संबंधित होगा लेकिन आप यहां भी गलत साबित होंगे। राधा रानी का जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ था और इनके पैरंट्स भी वहीं के नागरिक हैं। राधा रानी ने हाई आर्ट, पिच ब्लैक, फोन बूथ, मैन ऑन फायर, फाइंडिंग नेवरलैंड, मेलिंडा ऐंड मेलिंडा, सायलेंट हिल और द क्रेजीज जैसी फेमस हॉलिवुड फिल्मों में काम किया है। राधा रानी को पहचान ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुकी फिल्म 'फाइंडिंग नेवरलैंड' से मिली जिसमें केट विंसलेट और जॉनी डेप मुख्य भूमिकाओं में थे। कैसे मिल गया राधा रानी का नामसाल 2010 में अमेरिका में हुए इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ लॉस ऐंजिलिस में राधा रानी का फिल्म 'द वेटिंग सिटी' का प्रदर्शन किया गया था। तब उन्होंने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से खास बातचीत करते हुए कहा था कि वह केवल अपने नाम से ही इंडिया से नहीं जुड़ी हुई हैं बल्कि भारत को वह अपना दूसरा घर मानती हैं। जब उनसे राधा रानी से उनके लंबे नाम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'जब मैं बच्ची थी तभी से मैं अपने नाम के बारे में लोगों को जवाब दे रही हूं। मुझे लगता है कि पिछले जन्म में इंडिया से मेरा कोई खास नाता रहा होगा। जब मैं पैदा हुई थी तो उससे काफी पहले मेरी मां इंडिया गई थीं। वहां पर वह इंडियन फिलॉसफी, हिंदू और बौद्ध धर्म से काफी प्रभावित हुईं। तो मेरा जो नाम है वह मेरी मां की भारत यात्रा का नतीजा है।' भारत भी आ चुकी हैं राधा रानीजब राधा रानी से पूछा गया कि वह भारत कब आई थीं तो इसके जवाब में उन्होंने कहा, 'मैं शायद 6 साल की थी जब हम दिल्ली में अपने फैमिली फ्रेंड्स से मिलने गए थे। मुझे वहां के बंदर, हाथी, साड़ियां, सिल्क और मसालों की खुशबू अभी भी याद है और यह भी याद है कि मेरी मां को डायरिया हो गया था।' राधा रानी उसके बाद भी इंडिया आईं और दिल्ली के अलावा कुंभ मेले में भी गई थीं। उन्होंने कहा, 'भारत की राजधानी एक महान शहर है। मुझे उसका इतिहास और पब्लिक ट्रांसपोर्ट पसंद हैं और मैं दिल्ली के लाल किले को देखकर तो अभिभूत हो गई।' जब राधा रानी 19 साल की थीं तो उन्होंने कोलकाता से गोवा तक रोड ट्रिप के जरिए भारत को नजदीक से समझा। वह भारत के महान फिल्मकार सत्यजीत रे से भी काफी प्रभावित हैं।

No comments:

Post a Comment